WhatsApp पर चैट के जरिए बैंकिंग सर्विसेज का उठाएं फायदा , यहां जानें इस्तेमाल का तरीका

WhatsApp पर चैट के जरिए बैंकिंग सर्विसेज का उठाएं फायदा , यहां जानें इस्तेमाल का तरीका

 हममें से सभी व्यक्ति को बैंकिंग से जुड़ा हुआ कोई ना कोई काम रहता ही है। अक्सर ऐसा भी होता है कि हमें छोटे-छोटे कामों के लिए बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं और कई बार हमारा टाइम भी वेस्ट हो जाता है। लेकिन अब जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी ग्रो होती गई है हम फिंगरटिप्स के इस्तेमाल से घर बैठे ही मोबाइल और अपने लैपटॉप के जरिए बैंकिंग की सुविधाएं ले सकते हैं। टेक्नोलॉजी के इस दौर में हम व्हाट्सएप पर बिजनेस के फायदे उठाने के साथ ही व्हाट्सएप द्वारा ऑनलाइन मनी ट्रांसफर भी कर सकते हैं। वर्तमान समय में व्हाट्सएप के बिना हमारा जीवन जैसे अधूरा है, इसी बात को केंद्र में रखते हुए अब बैंक्स ने भी व्हाट्सएप पर बैंकिंग (WHATSAPP BANKING ) की सुविधाएं उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है।

 

अब हम अपने व्हाट्सएप पर चैट के साथ ही बैंकिंग सेवाओं का भी फायदा हासिल कर सकते हैं। तो चलिए आगे हम आपको बता रहे हैं कि हमारे देश के अलग-अलग बैंकों के लिए आप व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सर्विस (WHATSAPP BANKING) का फायदा कैसे उठा सकते हैं।

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया WhatsApp बैंकिंग का इस्तेमाल

 

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई की की बात करें तो ग्राहकों को बैलेंस इंक्वायरी और मिनी स्टेटमेंट जैसी बैंकिंग सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं।‌ इसके लिए WhatsApp banking सेवा को साइन अप करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर Hi लिखकर 9022690226 पर भेजें।‌ उस बाद आप बैंकिंग सर्विस के तहत रजिस्टर हो जाएंगे।

 

बैंक ऑफ बड़ौदा पर WhatsApp बैंकिंग का इस्तेमाल

 

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) WhatsApp बैंकिंग सर्विस के लिए आपको 8433888777 नंबर पर Hi मैसेज करना पड़ता है। उस बाद आप अपने WhatsApp पर मिनी स्टेटमेंट, डेबिट कार्ड ब्लॉक, चेक बुक, और अपने अकाउंट में बकाया राशि जैसी जानकारी आसानी से ले सकते हैं। साथ ही UPI आईडी को हटाने जैसे काम भी इस सुविधा के जरिए किए जा सकते हैं

 

आईसीआईसीआई बैंक WhatsApp बैंकिंग का इस्तेमाल

 

आईसीआईसीआई में whatsapp बैंकिंग के लिए 8640086400  नंबर सेव कीजिए और hi लिखकर अपना नंबर रजिस्टर कर सकते हैं। इसके साथ ही आप 9542000030 पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं।

 

एक्सिस बैंक पर WhatsApp WhatsApp बैंकिंग का इस्तेमाल

 

एक्सिस बैंक पर whatsapp बैंकिंग एक्टिव करने के लिए 7036165000 पर hi लिख कर भेज देना है।  बैंक की ग्राहक यहां बैंक खाते से जुड़ी सर्विसेज जैसी कि बैलेंस इन्क्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, चेक बुक. ओपन वीडियो केवाईसी, डेबिट कार्ड ब्लॉक करने आदि जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

 

 

 

 


दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने