इंडिया का सबसे महंगा हीरो कौन है| India ka sabse mahanga hero kaun hai

 इंडिया का सबसे महंगा हीरो कौन है?



बॉलीवुड इंडस्ट्री दुनिया भर में सबसे महंगी इंडस्ट्री है और यही सबसे बड़ी वजह है बॉलीवुड अभिनेता ओ की फीस और फिल्मों का बजट। बॉलीवुड इंडस्ट्री में शाहरुख खान, अक्षय कुमार, सलमान खान ,आमिर खान से लेकर  ऋतिक रोशन, रणवीर कपूर तक कई सारे ऐसे अभिनेता है जिनकी फीस इतनी ज्यादा है की कभी-कभी तो ऐसा होता है की फिल्मों के बजट से ज्यादा इन अभिनेता की फीस होती है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं की इंडिया का सबसे महंगा हीरो कौन है। साथ ही हम बॉलीवुड के अन्य चर्चित कलाकारों के बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

इंडिया का सबसे महंगा हीरो कौन है
इंडिया का सबसे महंगा हीरो कौन है


इंडिया का सबसे महंगा हीरो कौन है?



अक्षय कुमार 


इंडिया का सबसे महंगा हीरो में बॉलीवुड कलाकार अक्षय कुमार का नाम सबसे पहले आता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अक्षय की अपकमिंग मूवी सिंड्रेला के लिए उन्होंने 135 करोड़ रुपए चार्ज किए हैं। बड़े मियां और छोटे मियां के लिए भी उन्होंने इतनी ही फीस चार्ज की है। किंतु, कुछ अपेक्षाकृत छोटी फिल्मों और होम प्रोडक्शंस के लिए अक्षय कुमार ने एक हाइब्रिड मॉडल अपनाया है (यानी फीस के रूप में न्यूनतम राशि चार्ज करना और फिर मुनाफे में 40 से 50 प्रतिशत हिस्से के अनुपात में प्रॉफिट का शेयरिंग एग्रीमेंट करना)।


सलमान खान 


बॉलीवुड के भाई जान भी इंडिया के सबसे महंगे कलाकार है। साल 2016 में सलमान खान ने अपनी फिल्म सुल्तान के लिए 100 करोड़ रुपए फीस ली थी। उस बाद साल 2017 में टाइगर जिंदा है के लिए उन्होंने 130 करोड़ चार्ज किए थे। इसके साथ ही सलमान खान भी इंडिया के सबसे महंगे हीरो में शामिल हो गए हैं। सलमान खान की यह दोनों फिल्में यशराज प्रोडक्शन की फिल्म थी। सलमान ने मुनाफे का कुल 60 से 70 फीसदी हिस्सा प्राप्त कर एक प्रॉफिट शेयरिंग कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। फिल्म भारत के लिए भी सलमान को 120 करोड़ रुपए मिले थे, जिसमें 80 करोड़ उन्होंने सैटेलाइट और 40 करोड़ रुपए डिजिटल प्लेटफॉर्म से कमाए थे। कुल मिलाकर सलमान तीन कॉन्ट्रैक्ट के साथ काम करते हैं। YRF के लिए प्रॉफिट शेयरिंग, सेटेलाइट+डिजिटल रेवेन्यू के साथ ही होम प्रोडक्शन के लिए प्रोफिट में भी हिस्सेदारी।


शाहरुख खान और आमिर खान 


बॉलीवुड इंडस्ट्री के अन्य दो स्टार्स खान यानी शाहरूख और आमिर यह दोनों भी इंडस्ट्री के ऐसे अभिनेता हैं, जो फिल्म के प्रॉफिट पर अपनी फीस वसूल करते  हैं। इन दोनों हीरो ने लंबे समय से फीस लेना छोड़ दिया है। दोनों खानों ने पिछले दशक की शुरुआत से ही प्रॉफिट शेयरिंग मॉडल को अपना लिया है। शाहरुख के कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, किसी भी फिल्म के प्रॉफिट पर उनका शेयर 60 फीसदी का होता है। वहीं आमिर खान 75 फीसदी शेयर वसूल करते हैं।


अन्य अभिनेता की फीस


  रणवीर सिंह एक फिल्म के लिए 50 करोड़ रुपए फीस लेते हैं। वही डेविड धवन के बेटे वरुण धवन प्रॉफिट शेयरिंग पर काम करते हैं। बॉडी बिल्डर जॉन अब्राहम ने अपनी एक्टिंग फीस को करीब 3 गुना तक बढ़ा दिया या है। सत्यमेव जयते में 7 करोड़ रुपए फीस लेने वाले जॉन अब्राहम ने उसके सीक्वल के लिए 21 करोड़ रुप फीस रखी है। वहीं शाहिद कपूर ने  भी अपनी फिल्म जर्सी के लिए 31 करोड़ रुपए चार्ज किए थे। जेकी श्रोफ के बेटे टाइगर श्रॉफ भी फीस के तौर पर 25 से 30 करोड़ रुपये  लेते हैं।

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने