टमाटर की तासीर गर्म होती है या ठंडी tamatar ki tasir

 टमाटर की तासीर गर्म होती है या ठंडी tamatar ki tasir


टमाटर का शुमार उस सब्जी में होता है जिसका इस्तेमाल हमारे घरों में हर दिन किया जाता है। टमाटर के बिना किसी भी सब्जी का बनना नामुमकिन है। क्योंकि टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो कहीं सारी सब्जियों में स्वाद बढ़ाने का काम करता है लेकिन एक बात है कि टमाटर को इस्तेमाल सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि सेहत बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। सामान्य सा नजर आने वाला टमाटर कई सारे असामान्य गुणों से भरपूर है। इस छोटे सी सब्जी में विटामिन ए, फाइबर, विटामिन सी और कैल्शियम जैसे कई सारे गुणकारी तत्व मौजूद है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो कैंसर डायबिटीज जैसी कई सारी बीमारियों से लड़ने में हमें मदद करते हैं। इसके अलावा टमाटर हमारे शरीर का वजन घटाने के लिए भी बहुत ही अच्छा माना जाता है। टमाटर की तासीर ठंडी है। टमाटर का हमारे भोजन में सलाद के रूप में नित्य इस्तेमाल करने के लिए हमारे स्वास्थ्य को बहुत ही फायदा पहुंचाता हैं

टमाटर खाने के फायदे

वैसे एक बात याद रहे कि टमाटर का अधिक सेवन हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो चलिए हम इस लेख में आपको टमाटर से होने वाले फायदों और नुकसान के बारे में बताते हैं।

टमाटर खाने के फायदेः (Tamatar Khane Ke Fayde hindi me

  1. वजन घटाता है

टमाटर के नित्य इस्तेमाल से हम अपने शरीर की चर्बी को काफी हद तक कम कर सकते हैं। टमाटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो हमारे आंतों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। शरीर से अनचाहा फेंक कम करने के लिए हम टमाटर को सब्जी सलाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. आंखों को फायदा

टमाटर में मौजूद विटामिन सी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद गिना जाता है। नींबू की तरह ही टमाटर में भी विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसके अलावा टमाटर में मौजूद विटामिन और मिनरल्स के गुण हमारी आंखों को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। नित्य कच्चे टमाटर का इस्तेमाल करने से हमारी आंखों को भी बहुत ही फायदा होता है।



  1. बढ़ती है इम्यूनिटी 


टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन के तत्व पाए जाते हैं। यह सभी तत्व हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व सर्दी जुकाम और अन्य इंफेक्शन से भी बचाने में हमें सहायता करते हैं।


 


  1. डायबिटीज में फायदेमंद


टमाटर में मौजूद पोटैशियम, कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, फ्लेवोनोइड, और फोलेट जैसे तत्वों की मात्रा भी भरपूर होती है। टमाटर का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही अकसीर माना जाता है।


टमाटर की तासीर ठंडी होती है या गर्म 


टमाटर की तासीर ठंडी होती है। टमाटर को रक्त की कमी को दूर करने वाला,भूख को बढाने वाला, मुहं में छालें,रक्तशोधक, कब्जनाशक, उदर रोगों को नष्ट करने वाला,कृमिनाशक, कमजोरी को दूर करने वाला, पाचक,  मसूड़ों में दर्द, खट्टी डकारें और मधुमेह में बड़ा ही लाभकारी और गुणकारी गिना जाता हैं। 

 

 टमाटर का ज्यूस बनाने का तरीका

 टमाटर का इस्तेमाल हम सलाड, सब्जी या जूस किसी भी रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा टमाटर का जूस बनाकर पीना बहुत ही लाभदायक होता है। टमाटर का जूस बनाना बहुत ही आसान है। जूस बनाने के लिए सबसे पहले तीन पके हुए टमाटर लेकर अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद मिक्सी में उसका पेस्ट बना दे और एक कप पानी मिला लें। उस बाद उस में काली मिर्च पाउडर और चुटकी भर नमक मिला लें। इसको आप सुबह खाली पेट भी ले सकते हैं। इसके अलावा चिकित्सक की सलाह के के साथ में शहद मिलाकर पी सकते हैं।

 

 

एक दिन में कितने टमाटर खा सकते हैं


हम 1 दिन में कम से कम 5 टमाटर ही खा सकते हैं।


 टमाटर के सेवन में रखें ये सावधानियां :



  1. एसिडिटीः

टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है. इस वजह से इसका अधिक सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है इसके अलावा ये सीने में जलन का कारण भी बन सकता है.  



  1. स्टोन की समस्या

टमाटर के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक माने जाते हैं। अगर आप टमाटर के तौर पर सलाद खा रहे हैं तो ध्यान रखें कि कम से कम बीज आपके पेट में जाए। दरअसल बीज आसानी से पच नहीं पाते जिसके किडनी में पथरी भी हो सकती हैं।


  1. दुर्गन्ध की समस्या

टमाटर में पाए जाने वाला टरपीन्स नामक तत्व आपके शारीरिक दुर्गन्ध का कारण भी बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर में एक तरह की दुर्गन्ध पैदा कर सकता है। 


  1. गैस की समस्या


जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है उन्हें टमाटर का सेवन कम ही करना चाहिए। क्योंकि टमाटर का अधिक सेवन करने से पेट गैस की समस्या बढ सकती है।


अगर आप टमाटर का मास्क के बनाकर अपने बालों में लगाते हैं तो सावधान रहे क्योंकि लगातार कई महीनों तक टमाटर का

मास्क बालों में न लगाएं क्योंकि टमाटर में पाए जाने वाले अम्ल के कारण से आपके बाल रूखे और बेजान होने की संभावना है।

अधिक मात्रा में कच्चा टमाटर खाने से आपकी इम्यून सिस्टम पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।


अधिक समय तक टमाटर का सेवन से त्वचा का रंग भी बदल सकता है।




दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने