आज का Dream11 टीम कैसे बनाएं | dream11 team kaise banaye

 Aaj Ki Dream11 Team क्या है और किस प्रकार बनाएं


नमस्कार, मित्रों अगर आप dream11 टीम बनाना चाहते हो तो आपको आज की dream11 टीम के बारे में संपूर्ण जानकारी होना भी जरूरी है। क्योंकि यदि आप को इस गेम की संपूर्ण जानकारी होगी तो आप इससे अच्छे पोइंट्स भी बना पाएंगे और आपकी रैंक भी अच्छी आएगी। सही नोलेज के कारण आप इनाम में हजारों और लाखों रुपए जीत पाएंगे।


आज का Dream11 टीम कैसे बनाएं

दोस्तों, dream11 फेंटेसी स्पोर्ट्स गेम एप्लीकेशन में   आपको कई सारे स्पोर्ट्स में टीम बनाकर खेलने का और साथ ही बंपर इनाम जीतने का मौका भी मिलेगा। यदि आपको क्रिकेट, कबड्डी, हैंडबॉल, हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल जैसे की सारे खेलों को खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं इस एप्लिकेशन पर आप टीम बनाकर हजारों रुपए का इनाम मिनटों में ही जीत सकते हैं।

Aaj Ki Dream11 Team क्या है




दोस्तों, Aaj Ki dream11 एप्लीकेशन अधिकतर क्रिकेट फेंटेसी की टीम बनाने के लिए ही फेमस है क्योंकि आजकल इस ऐप पर बहुत सारे लोग क्रिकेट टीम बनाकर पैसे कमा रहे है तो आप भी घर बैठे ही आसानी से सिर्फ क्रिकेट खेल कर ही पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आप बड़े ही आसानी नहीं से यह कर सकते हैं। इसके लिए आपको  dream11  ऐप पर आप की ड्रीम टीम बनानी पड़ेगी।

किंतु, dream11 ऐप पर अपनी टीम बनाने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना होगा। जैसे कि पिच रिपोर्ट, बॉलिंग पिच रिपोर्ट, बैटिंग पिच, और आज के मैच में कौन सा खिलाड़ी बल्लेबाजी व गेंदबाजी में सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सकता है । इन सारी बातों की जानकारी होना बेहद ही जरूरी है क्योंकि इसी महत्वपूर्ण मुद्दों के दम पर ही आप एक अच्छी टीम बना सकते हैं।

 हमने इस आर्टिकल में आपको Aaj Ki Dream11 Team क्या है और कैसे बनाये बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है तथा आप इस जानकारी से प्लेयर्स का चयन कर dream11 टीम बना सकते हैं।                                                                                  

  Aaj Ki Dream11 Team की जानकारी


dream11 यह ऐप पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। इस गेम में आपको आज के क्रिकेट मैच की दोनों टीमों से आपकी 11 प्लेयर की एक बेस्ट टीम बनानी है जिससे कि आप ज्यादा से ज्यादा पॉइंट हासिल कर पाए और आपकी टीम जीत जाएं।

dream11 एप्लीकेशन पर टीम बनाना मुश्किल काम बिल्कुल भी नहीं है। आपको इस एप्लीकेशन में जाकर दोनों टीमों से 11 प्लेयर को सेट कर देना है और फिर अपनी टीम का कैप्टन और वॉइस कैप्टन पसंद करना है जिससे कि आपको उसके ज्यादा से ज्यादा पॉइंट मिलते हैं और आपकी टीम जीत जाती है।

दोस्तों, टीम बनाने से पहले सभी प्लेयर्स के बारे में टीम के बारे में और क्रिकेट में पिच के बारे में भी संपूर्ण जानकारी होना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि अगर आप को इस बारे में कुछ नोलेज नहीं होगा तो आप बेस्ट टीम नहीं बना पाएंगे। साथ ही आप को उन्हीं प्लेस को अपनी टीम में शामिल किजिए जो कि अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। यह भी नोट कर लिजिए की उन्हीं बॉलर को अपनी टीम में लेना है जिन्होंने पिछले मैच में ज्यादा विकेट लिए हैं।


इन सब महत्वपूर्ण मुद्दों के बाद आपको पिच के बारे में जानकारी होना भी जरूरी है क्योंकि पिच के अनुसार बैटिंग  या बॉलिंग अच्छी रहेगी इस बारे में भी सही सही जानकारी होना जरूरी है। इसलिए हमेशा टीम बनाते समय पिच का ध्यान रखना भी एक अहम बात है।

उस बाद आप यह भी देखें कि आज के मैच में कौन-कौन से खिलाड़ी खेल रहे हैं और उन्हीं प्लेयर्स को आपके टीम में शामिल करना है जिससे कि आपकी टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर जल्दी जीत पाए। याद रहे कि कभी भी टीम बनाने के लिए जल्दबाजी न करें। आप मैच शुरू होने से पहले दस मिनट पहले ही टीम बना पाएंगे। इसलिए आपको यहां टीम बनाते वक्त जल्दी नहीं करनी है।

Aaj Ki Dream11 टीम कैसे बनाये

आप यह तो जानते होंगे की टीम बनाने के लिए हमें 11 प्लेयर की जरूरत होती है, जिसमें कि आपको विकेटकीपर, बेट्समेन और ऑल राउंडर सेलेक्ट करने होते है। इसके अलावा आप 2-4 टीम बनाकर एक ही कांटेस्ट भी खेल सकते हैं। ऐसा करने से आप की जीतने की संभावना भी बढ़ पाएगी। इसलिए आपको किसी भी dream11 में कांटेस्ट को खेलते वक्त 1 से ज्यादा टीम ही बनानी है। यह सुझाव हम आपको इस लिए दे रहे हैं कि दोनों टीमों में से आपकी कोई ना कोई तो टीम जीतेगी और आप भी ढेर सारे रुपए जीत पाएंगे।

dream11 पर टीम बनाने के कुछ जरूरी टिप्स

अब हम आपको उन टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको dream11 पर टीम बनाने से पहले जानना आपको जिताने में मदद कर सकता है। हमने नीचे जो टिप्स बताएं जिसे आप उनका अनुसरण करके अपनी टीम बनाते हैं तो आप जरूर ही जीत पाएंगे। इसलिए आपको हर पॉइंट को बढ़े ही ध्यान से पढ़कर अपनी Dream11 की टीम बनानी है।

स्टेडियम की जानकारी

 ड्रीम11  पर टीम बनाते वक्त हमें स्टेडियम के बारे में जानकारी होना भी जरूरी है क्योंकि कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करती है और कभी हारती भी नहीं है।

इसलिए आपको अपनी dream11 टीम बनाते वक्त ज्यादा से ज्यादा होम टीम के खिलाड़ियों को ही लेना चाहिए। आपने कई बार यह देखते हैं कि होम टीम घर के मैदान पर उनके टीम के खिलाड़ी अच्छा खेल लेते हैं। इसलिए आपको टीम बनाते वक्त स्टेडियम का भी  खास ख्याल  रखना चाहिए। इसी के साथ आपको यह भी देख लेना चाहिए कि उस स्टेडियम पर किस टीम ने अच्छा और कौन कौन से प्लेयर ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

पिच रिपोर्ट –

अगर आप ड्रीम 11 पर मैच जीतना चाहते हैं तो आपको  मैच से पहले जिस पिच पर वह मैच होने वाला है उस की पिच रिपोर्ट जान लेनी चाहिए । मतलब यह है कि वह पिच आज के दिनों में बैटिंग के लिए सही है या बॉलिंग के लिए सही और आपको इस बात को केंद्र में रखकर ही अपनी टीम में प्लेयर्स को लेना है । साथ ही यदि पीच में बल्लेबाजों के लिए मदद होती है तो आपको आपके टीम में ज्यादा बल्लेबाज लेने हैं और इसी प्रकार अगर बीच में ज्यादा गेंदबाजों की मदद की आवश्यकता होती है तो आपको अपनी टीम में गेंदबाज लेने चाहिए।

प्लेयर्स का रिकॉर्ड –

ड्रीम टीम बनाते समय आपको उन सभी प्लेयर्स को अपनी टीम में लेना है जिन्होंने उस मैदान पर सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है और वह बहुत ही अच्छी फॉर्म में भी हो। इन खिलाड़ियों के कारण ही आप के मैच को जीतने की संभावना भी बढ जाती है।

टॉस के मुताबिक –

अगर आपको यह मालूम नहीं तो हम आपको बता देते हैं कि टॉस हो जाने के बाद भी आप अपनी टीम बना सकते हैं। इसलिए आपको ड्रीम11 टीम बनाते में कोई भी जल्दबाजी नहीं करनी है। आपको टॉस के बाद ही अपनी  टीम बनानी है जिससे कि यह मालूम हो जाए की किस टीम ने पहले बल्लेबाजी करना पसंद किया है और किस ने पहले गेंदबाजी ली है। 

क्रिकेट एक्सपर्ट को भी सुनो ,

मैच चाहे किसी भी टीमों के बीच हो लेकिन मैच शुरू होने से पहले कई सारे क्रिकेट एक्सपर्ट अपनी राय देते हैं । मतलब ये है कि बड़े-बड़े चैनल पर भी मैच शुरू होने से पहले कई बड़े-बड़े एक्सपर्ट बताते हैं कि आज कौन सा प्लेयर मैच खेल सकता है और आज कौन सी टीम जीत के जितने कि संभावना हो सकती है ।

इसलिए आपको एक्सपर्ट  को Live Cricket, Tv Shows, News पर देखना है और आपको मालूम हो जाएगा कि ,आज कौन सी टीम जीतेगी और कौन सा प्लेयर खेल सकता है । इसलिए आपको उसी प्लेयर को आपके टीम में लेना है ।

न्यूज़ पर आपको पिच रिपोर्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने के कारण आपको ये मालूम हो जाएगा कि आज कौन सा प्लेयर खेल सकता है और कौन सी टीम के मैच जीतने की संभवना है ।

 दोस्तो, अगर आप हमने ऊपर दी गई सभी टिप्स को फॉलो करने के बाद dream11 पर टीम बनाते हो तो आपकी टीम जीतने के चान्सेस बढ़ जाते है । 

दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने