बकरी का दूध कैसे पीना चाहिए , Bakri ka doodh kaise peena chahiye in Hindi

 

बकरी का दूध कैसे पीना चाहिए , Bakri ka doodh kaise peena chahiye in Hindi , Use of Goat milk in in Hindi


बकरी का दूध कैसे पीना चाहिए ,

बकरी का दूध भी अन्य दुध देने वाले जानवरो के दूध की तरह ही फायदेमंद होता है लेकिन अक्सर लोगो को इसके पीने का तरीका मालूम नही होता है। यानी लोग बकरी कर दुध को गर्म किये बिना इसे कच्चा ही पी लेते है। लेकीन आप को बकरी का दुध बिना गरम किये नही पिना चाहिए क्योंकी ऐसा करने पर आप अपने शरीर को नुकसान पहुँचा रहे  है। कच्चे दूध में कई प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी सेहत पर बुरा असर करते हैं। 

बकरी का दूध ज्यादातर गाँव में इस्तेमाल होता है और गाँव के लोग इसे बिना उबाले ही पी लेते हैं। यहां पर इस बात का ख्याल रहे की हर इंसान के अंदर वो क्षमता नहीं है कि इसको कच्चा पी सके। इसमें मौजूद बैक्टीरिया आपकी सेहत को बिगाड कर सकते हैं।अगर आप इसे कच्चा पी रहे है तो दूध के अंदर मौजूद बैक्टीरिया आपके शरीर को और कमजोर कर देंगे।

बकरी का दूध कच्चा पीने से होने वाले नुकसान

बीमारियों को बढ़ाता है

ये बात सच है कि लोग दूध को कच्चा पीने की सलाह देते हैं लेकिन वो ऐसा करके आप अपनी सेहत को कष्ट में ड़ाल रहे होते हैं जो आपकी सेहत के लिये अच्छी बात नहीं है।

पेट को दे नुकसान

पेट ठीक है तो आप निरोगी काया के मालिक हैं वरना आपको परेशानियाँ देखने को मिल सकती हैं। ऐसे में आप अपने पेट को कोई नुकसान नहीं होने देना चाहेंगे। आप प्रतिदिन सेहत को ठीक रखने का प्रयास करते हैं और अगर आप पेट को मुश्किल में डालेंगे तो उससे नुकसान ही होगा।

पाचन को कष्टकारी बनाता है

 अगर आप बकरी के दूध (bakri ke doodh) को कच्चा पीते है तो आपको पेट से जुडी तकलीफे होगी और पाचन से जुड़ी दिक्कत भी पेश आएगी। 

वैसे आपको बता दे की अगर डेंगू की बिमारी में हम बकरी का दुध गरम करके इस्तेमाल करते है तो वह बहुत ही  लाभकारी है, Goat milk is very beneficial in dengue diseases.

 

 

 


दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने