मोटापा कैसे कम करें, पेट की चर्बी । घर बैठे वजन कैसे कम करें

Motapa kaise kam Karen पेट की चर्बी

मोटापा कैसे कम करे?,

Description:

भूखे रह कर हम कभी अपना वजन नही घटा सकते। हमारे लिए यह भी बहुत जरूरी है कि हम डाइट को सही रखें और शरीर का वजन कम करने के लिए नियमित रूप से योग/व्यायाम करें । इस आर्टिकल में हम डाइट से जुड़े ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपका वजन भी कम होगा और पेट की चर्बी भी दूर होगी।

मोटापा कैसे कम करे
घर बैठे वजन कैसे कम करें


शरीर का वजन बढ़ने से कई तरह की बीमारियां होने का संकेत है। आजकल हम देखते हैं कि हमारे आसपास ऐसे कई लोग होते हैं जिनका मोटापा और पेट की चर्बी और उनके शरीर पर चर्बी की परतें लगी हुई होती हैं जो बहुत ही बदसूरत दिखती हैं। ऐसे लोग को देखते ही मालूम हो जाता हैं कि वे फिट और फाइन और हेल्दी नहीं होते। 


हमारा शरीर फिट और फाइन के साथ-साथ हेल्दी होना चाहिए। हमें अपने शरीर के वजन को नियंत्रित करना चाहिए। हम में से कुछ को लगता है कि खाने और पीने से वजन बढ़ता है और कुछ लोग वजन कम करने की प्रक्रिया में नाश्ता ब्रेकफास्ट भी छोड़ देते हैं। 

लेकिन यह पूरी तरह से गलत है क्योंकि बैलेंस डाइट लेने से शरीर का वजन भी कंट्रोल और फिट रहता है। वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट ही छोड देना गलत है।

अगर आप अपना वजन कम करने की प्लानिंग करने के लिए डाइट का पालन कर रहे हैं तो वजन कम करने के लिए सही खाने का पालन करना भी बेहद जरूरी है। साथ ही नियमित व्यायाम से भी वजन कम हो सकता है। लेकिन एक्सरसाइज के साथ-साथ खाने पर भी ध्यान देना जरूरी है क्योंकि अगर आप सोच रहे हैं कि आप सिर्फ जिम जाने से ही वजन कम करेंगे तो आपकी सोच गलत है। सिर्फ जिम या वर्कआउट करने से आप अपना वजन कम नहीं कर सकते। साथ ही, बस भूखा रहना कोई फायदा नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपका वजन कम हो सकता है, लेकिन इससे आपका शरीर कमजोर हो जाएगा।

व्यायाम के साथ-साथ आपको खाने-पीने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि व्यायाम आपको सहनशक्ति, प्रतिरक्षा और चयापचय को मजबूत करने में मदद करता है, अन्य खाद्य पदार्थ जो चीनी और कार्ब्स में उच्च होते हैं, केवल थकान और आलस्य को बढ़ावा देते हैं। इसलिए, वजन कम करने के लिए दोनों संतुलन आवश्यक है। वजन कम करने के लिए डाइट को सही रखना जरूरी है।

पेट की चर्बी को कैसे काम करे?

घर बैठे वजन कैसे कम करें
घर बैठे वजन कैसे कम करें


 पेट पर जमा पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि आपकी डाइट कैसी है। हम देखते हैं कि वजन अक्सर खत्म हो जाता है, लेकिन पेट पर जमी चर्बी खत्म नहीं होती। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपना वजन कम करने के साथ-साथ पेट पर जमी चर्बी को कैसे कम करते हैं।



हालांकि, आजकल हम इंटरनेट पर सर्फिंग करके वजन घटाने के टिप्स भी चेक कर सकते हैं। और अगर आप वजन कम करने के लिए टिप्स की तलाश कर रहे हैं, तो आपने एक परफेक्ट पेज चुना है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप सिर्फ 1 से 2 महीने में ही अपना वजन कम कर पाएंगे। 


 वजन कम करने के लिए क्या आवश्यक है


हममें से ज्यादातर लोग अपने खान-पान का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं। मनचाहे और तैलीय मसालों वाले खाने के सेवन के कारण उन्हें मोटापे का सामना करना पडता है। दूसरा, कई लोग किसी भी तरह का फिजिकल वर्क करना भी पसंद नहीं करते। सबसे पहले ऐसे लोग अस्वस्थ भोजन का सेवन करके मोटापा बढ़ाते हैं, लेकिन अपनी ऊर्जा को बिल्कुल भी काम में नहीं डालते हैं, जिससे शरीर में वह ऊर्जा बनी रहती है और धीरे-धीरे हमारे शरीर में मोटापे में बढ जाता है। जब लोग हमें देखते हैं तो कहते हैं कि वह फिट और ठीक नहीं है। इसलिए इन सब बातों से बचने के लिए आपको यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करना चाहिए। 


 घर पर ही कैसे कम करें वजन? 

हर रोज सुबह में मॉर्निंग वॉक करे, व्यायाम करें

रोजाना सुबह रनिंग एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक करना शरीर का वजन कम करने का एक बहुत ही फायदेमंद और सबसे अच्छा तरीका है। हम देखते हैं कि कई लोग हैं, जो बहुत मोटापे से ग्रस्त है और मोटापे से बेहद परेशान है उन्हें चाहिये की वे हर सुबह दोड लगाए, व्यायाम करे । जितना आप इसे फॉलो करेंगे यानी मॉर्निंग वॉक करेंगे उतना ही यह आपका वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है।


2.हर दिन योगा करें

अगर आप जलद ही अपना वजन काम करना चाहते है तो रोज योग करें। योग का फायदा यह है कि इससे आपके पेट में अतिरिक्त चर्बी पिघल जाएगी जिससे धीरे-धीरे आपका वजन कम होगा।

लेकिन याद रखें कि आपको सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि हर दिन योग करना है.


3. अधिक मात्रा में पानी पीएं

पानी भी बॉडीवेट को कम करने में अहम भूमिका निभाता है, अगर आप रोजाना अपने हर खाने से आधे घंटे पहले 2 से 3 गिलास पानी पीते हैं तो यह आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा क्योंकि सही मात्रा में पानी पीने से आपको यह भी महसूस होगा कि आपको भूख नहीं लगेगी और अंतत आपको कम मात्रा में खाना खाने में भी मदद मिलेगी और धीरे-धीरे आपका वजन कम हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर अगर आप रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी। 

4. हरी सब्जियों का उपयोग

अपने खाने में हरी सब्जियों जैसे साग, खीरा, पत्तागोभी आदि का सेवन करने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और यह शरीर की फिटनेस के लिए भी काफी फायदेमंद है। 

5. जिम जाना शुरू करें

हम देखते हैं कि जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं वे अपने मोटापे की देखभाल के लिए जिम (जिम) जाने लगते हैं और कुछ महीनों के बाद वे पूरी तरह से फिट और ठीक दिखने लगते हैं ताकि आप जिम में शामिल होकर अपने वजन को नियंत्रित कर सकें।

6. ब्लैक टी और ग्रीन टी का उपयोग

ग्रीन टी और ब्लैक टी का नियमित इस्तेमाल करने से भी आप काफी हद तक वजन कम कर सकते हैं। ग्रीन टी और ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन होता है जो मोटापा और पेट की चर्बी को कम करता है।

7. घरेलू रखरखाव

यह बात ज्यादातर महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है। आजकल हम देखते हैं कि हर चीज के लिए हमारे घरों में 'नौकरानी' रखी जाती है।

घरेलू काम से दूरी ने भी वजन बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका निभाई है। इसलिए महिलाओं को अपने हाथों से घर में कुछ छोटे-छोटे काम करने चाहिए क्योंकि घर के काम करने से शरीर भी सक्रिय रहेगा और शरीर में जमा फैट पिघल जाएगा।

8. skipping

अगर हम हर रोज कम से कम 20 मिनट तक skipping की पेक्टीस करते हैं तो इससे भी पेट की चर्बी और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। आपको skipping को अपना एक दैनिक कार्य बना लेना चाहिये।

9. उबली हरी पत्तेदार सब्जियां और दालें

उबली हरी पत्तेदार सब्जियां और दालें खाने से भी उचित संतुलित आहार बनाए रखने में मदद मिलती है जिसके परिणामस्वरूप अंततः वजन मैंन्टेन रहता है।

10. व्यायाम के साथ इस आहार योजना का पालन करें

वजन कम करने के लिए या मेटाबॉलिज्म कम करने के लिये आपको ढेर सारा प्रोटीन खाना चाहिए, अच्छी नींद लेनी चाहिए, अपने खाने में शामिल फैट को बदलना चाहिए, खूब पानी पीना चाहिए, ज्यादा फाइबर खाना चाहिए, यह सब आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करेगा, जिसका सीधा असर वजन घटाने पर पड़ेगा।

आपको संतुलित और फेट फ्री भोजन के साथ व्यायाम भी करना चाहिए। अपनी क्षमता के अनुसार व्यायाम का समय बढ़ाने के बाद 15 मिनट से आधे घंटे तक अभ्यास करना शुरू करें। यह दोनों चीजें आपके शरीर पर चमत्कार के रूप में प्रभावी होंगी।

11. अपने आहार योजना में जौ शामिल करें


वजन कम करने के लिए आपको जौ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जौ एक ऐसा आहार है जो भारतीय आहार में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है। जौ वास्तव में बिना छिले गेहूं है। आप जौ को उबालकर सलाद के रूप में या सब्जियों के साथ खा सकते हैं। अपने डाइट प्लान में जौ शामिल करना सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा।



वजन घटाने के लिए क्या नहीं करना चाहिए


अक्सर हममें से लोग कड़ी मेहनत करते हैं और वजन कम करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें ओवर इटिंग से बचना पसंद नहीं है, इसलिए अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको अपने डाइट के तरीकों से भी बचना होगा। इससे आपका मोटापा यानी वजन ज्यादा जल्दी कम होगा। 

1. तली हुई और मसालेदार चीजों का सेवन कम करें

अगर आप जितनी जल्दी हो सके अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको तली हुई और मसालेदार चीजों का सेवन कम करना होगा क्योंकि तली हुई चीजें ही हमारे शरीर में मोटापे को बढ़ावा देती हैं। मसालेदार चीजें भी तली हुई चीजों की तरह ही होती हैं, इसलिए ऐसी चीजों का सेवन कम करना चाहिए। 


2. खाने के तुरंत बाद न सोएं

अक्सर हम में से लोग खाना खाने के बाद लेट जाते हैं, तो आपको बता दें कि यह तरीका पूरी तरह से गलत है। भोजन के तुरंत बाद सोने से खाया गया भोजन पचा नहीं पाएगा और नतीजतन आप वजन बढ़ा एंगे। अगर वजन घटाने के लिए संभव हो तो आपको खाने के बाद थोड़ा चलना चाहिए, जिससे वजन घटाने में भी आपको काफी मदद मिलेगी। साथ ही दिन में असमय न सोएं। हममें से कई लोग लंच के बाद आराम करने के लिए सो जाते हैं, जिससे हमारे शरीर में भी फैट बढ़ने लगता है।


3. जंक फूड का उपयोग न करें

आज हमारे फास्ट लाइफ में लोग जंक फूड का खूब इस्तेमाल करते हैं। रोजाना जंक फूड के सेवन से लोगों में कई बीमारियां हो रही हैं साथ ही वजन तेजी से बढ़ रहा है। जंक फूड जैसे पिज्जा बर्गर, सैंडविच चिप्स आदि में फैट ज्यादा होता है, जिससे हमारे शरीर में मोटापा बढ़ता है। 

4. सॉफ्ट ड्रिंक्स 

अगर हम प्रिजर्वेटिव एडेड सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से बचते हैं तो इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

5. हाई फैट वाला दूध/घी/पनीर

आपको हाई फैट वाला दूध, घी, पनीर और अन्य फैटी चीजें पीने से भी बचना चाहिए जो सभी वजन बढ़ने के स्रोत हैं।


तो, ये कुछ ऐसे टिप्स थे जिन्हें आप वजन कम करने के लिए फॉलो कर सकते हैं। इसके अलावा उन सभी चीजों से बचें जो आपका वजन बढ़ा सकती हैं। 










दोस्तों मैं पिछले 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है इसलिए मैं आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करता हूं

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने